phone+91 8882 540 540

मूनस्‍टोन

क्‍यों पहने चंद्रकांत:

वैदिक ज्‍योतिष इस रत्‍न को चंद्रमा से जोड़ कर देखती है अत: कर्क (कैंसर) इससे संबंधित राशि होती है। लेकिन पश्चिमी ज्‍योतिष इसे जून माह वालों का बर्थस्‍टोन मानते हैं। यह कलाकारों, म्‍यूजीशियन, लेखक और कोई भी क्रिएटिव काम करने वालों के लिए बहुत अच्‍छा फल देता है।

पहनने से लाभ:

यह भाग्‍य को बढ़ाने वाला रत्‍न है जो आस-पास कुछ नकारात्‍मक होने से बचाता है। इसको पहनने से छठी इंद्री जागृत हो जाती है और आने वाली घटनाओं का पूर्व अनुमान सा होने लगता है। यह प्रेम और व्‍यापार से संबंधित मामलों में लाभ कराता है।

यात्रा करने वालों विशेष रूप से पानी में यात्रा करने वालों के अपनी सुरक्षा के लिए इसे अवश्‍य पहनना चाहिए। कलाकारों और लीक से अलग कुछ नया करने वालों के लिए ये रत्‍न बहुत फायदेमंद होता है।

कीमत:

भारतीय बाजार में इसकी सुंदरता के आधार पर इसकी कीमत 200 से 400 रू. प्रति कैरेट है। यह जितना चमकदार, स्‍पष्‍ट और पारदर्शी (ट्रांसपेरेंट) होता जाता है इसकी कीमत उतनी ही ज्‍यादा होती रहती है।

खरीदने के दौरान ध्‍यान देने योग्‍य बातें:

किसी भी रत्‍न को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच अवश्‍य कर लेनी चाहिए। रत्‍नों को अपने जानने वाले डीलर से लें या फिर पहले उनके काम को अच्‍छी तरह से जांच ले फिर वहां से रत्‍नों की खरीदारी करें। रत्‍नों को अगर ज्‍योतिषीय रेमिडी के लिए पहनना हो तो रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा उसकी शुद्धता के विषय में किसी अच्‍छी लैब का सर्टिफिकेट अवश्‍य देंखे और खुद भी इंटरनेट के माध्‍यम से और विशेषज्ञों से इसके विषय में जानकारी ले लें।

गुणवत्‍ता:

सेमी ट्रांसपेरेंट सफेद ये रत्‍न मोती के समान दिखाई देता है। कुछ में प्रकाश पड़ने पर नीले रंग की रोशनी दिखाई देती है। इसके अलावा ये गहरे भूरे और कथ्‍थई रंग में भी होते हैं। सेमी ट्रांसपेरेंट और मोती की तरह दिखने वाले चंद्रकांत ज्‍यादा कीमती होते हैं।

कहां से प्राप्‍त करें:

सबसे अच्‍छी क्‍वालिटी का चंद्रकांत श्रीलंका में पाया जाता है। इसके बाद भारत और म्‍यांमार में भी कहीं-कहीं इसकी खाने हैं। रत्‍नों और जेम स्‍टोन के बढ़ते चलन के कारण हर ज्‍वेलर के पास यह रत्‍न मिल जाएगा लेकिन यह जरूरी नहीं हो कि वह प्राकृतिक हो क्‍योंकि लगभग सभी जेमस्‍टोन के सेन्‍थेटिक रूप तैयार किए जा चुके हैं।

इसके अलावा ऑन लाइन भी इस रत्‍न को या उससे बनी अंगूठी, ब्रसलेट आदि को खरीदा जा सकता है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रत्‍न से संबंधित सर्टिफिकेट अवश्‍य देख लें।

क्‍यों Joyrica।

Joyrica अच्‍छे, प्राकृतिक और सिद्ध रत्‍न उन लोगों को पहुंचाने के उद्देश्‍य से ही काम कर रही है जिसे उनकी जरूरत है। हमारी पहली प्राथमिकता है कि जिसको रत्‍नों की जरूरत है उसको उसकी आवश्‍यक्‍ता और क्षमता के अनुसार बेहतर रत्‍न उपलब्‍ध कराया जाए। हम अच्‍छे, सर्टिफाइड और सस्‍ते रत्‍न लोगों तक पहुंचाते हैं जिससे सभी रत्‍नों के जादुई असर से अपना जीवन संवार सके।