phone+91 8882 540 540

सफेद पुखराज

क्‍यों पहनें सफेद पुखराज:

ये मिथुन राशि का बर्थ स्‍टोन है। वैदिक ज्‍यातिष में इसे शुक्र ग्रह के रत्‍न के रूप में देखा गया और वृष और तुला का राशि रत्‍न कहा गया। सफेद पुखराज लग्‍जरी, आर्ट और लव देने वाला रत्‍न होता है।

सफेद पुखराज के लाभ:

यह रत्‍न शुक्र ग्रह से संबंधित है इसलिए इसे धारण करने से प्‍यार, पैशन, कला और लग्‍जरी जीवन में शामिल होते हैं। सम्‍पन्‍नता और उसका एहसास दिलाता है। यह रत्‍न उन लोगों को धारण करना चाहिए जो फैशन इंडस्‍ट्री, कला, गायन और दूसरी क्रिएटिव क्षेत्र से जुड़े हैं।

सफेद पुखराज जीवन को लग्‍जरी से भर देता है। ऐशो-आराम के सारे सामान, नौकर-चाकर, बड़ी-बड़ी कारें इन्‍हें मिलती हैं। सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है, ये यूरिनरी सिस्‍टम, रिप्रोडक्‍टिव हेल्‍थ के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

सफेद पुखराज की कीमत:

प्राकृतिक, अनहीटेड सफेद पुखराज की कीमत 1600 से 20 हजार रू. प्रति कैरेट होती है। ज्‍योतिष के लाभ के लिए ऐसा माना जाता है कि चमकदार पुखराज ही अच्‍छा होता है।

सफेद पुखराज खरीदने के दौरान ध्‍यान देने योग्‍य बातें:

किसी भी रत्‍न को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच अवश्‍य कर लेनी चाहिए। रत्‍नों को अपने जानने वाले डीलर से लें या फिर पहले उनके काम को अच्‍छी तरह से जांच ले फिर वहां से रत्‍नों की खरीदारी करें। रत्‍नों को अगर ज्‍योतिषीय रेमिडी के लिए पहनना हो तो रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा उसकी शुद्धता के विषय में किसी अच्‍छी लैब का सर्टिफिकेट अवश्‍य देंखे और खुद भी इंटरनेट के माध्‍यम से और विशेषज्ञों से इसके विषय में जानकारी ले लें।

पीला पुखराज की कीमत व लाभ</.a>

सफेद पुखराज के गुण

स्‍पष्‍टता, शेप और क्‍वालिटी इस रत्‍न की गुणवत्‍ता का पैमाना है। यह चितना चमकदार, सपाट और एक रंग का होगा उतना ही अच्‍छा होता है।

कहां से प्राप्‍त करें:

रत्‍नों और जेम स्‍टोन के बढ़ते चलन के कारण हर ज्‍वेलर के पास यह रत्‍न मिल जाएगा लेकिन यह जरूरी नहीं हो कि वह प्राकृतिक हो क्‍योंकि लगभग सभी जेमस्‍टोन के सेन्‍थेटिक रूप तैयार किए जा सके हैं।

इसके अलावा ऑन लाइन भी इस रत्‍न को या उससे बनी अंगूठी, ब्रसलेट आदि को खरीदा जा सकता है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रत्‍न से संबंधित सर्टिफिकेट अवश्‍य देख लें।